500% कम हुआ क्रिएटिनिन लेवल 22 से 1

नमस्कार,मेरे भाई का नाम नरेंद्र कुमार है| हम पन्ना, मध्य प्रदेश के रहने वाले है|मेरा भाई पिछले कई सालों से किडनी के संक्रमण से जूझ रहा था| शुरुआत में तो हमें जल्दी से किडनी की खराबी का कोई पता ही चला क्योंकि पेट दर्द और कमर के दर्द के लिए डॉक्टर हमेशा कुछ दवाइयां खाने की सलाह देते थे|

एक दिन तो मेरे भाई के पेशाब से ब्लड आने लगा उसके बाद डॉक्टर नेयूरिन टेस्ट और किडनी की जांच kft टेस्ट करवाया| रिपोर्ट आने पर डॉक्टर ने बताया कि आपके भाई के पेशाब से प्रोटीन अधिक मात्रा में निकल रहा है क्योंकि किडनी में इन्फेक्शन ज्यादा बढ़ रहा है और किडनी भी काम नहीं कर पा रही है|डॉ. ने यह भी बताया कि क्रिएटिनिन का लेवल 22 mg/dl तक पहुँच गया है| अगर ऐसे ही रहा तो किडनी फेलियर भी हो सकती हैं क्योंकि ब्लड यूरिया का लेवल 236 mg/dl तक पहुँच चुका है| ऐसे में किडनी का ठीक होना बहुत ही मुश्किल है आपको जल्दी ही डायलिसिस करवाना पड़ेगा|

हमें तो किडनी के बीमारी के बारे में ज्यादा पता भी नहीं था जैसे डॉक्टर साहब ने बताया हमने वैसे ही किया| मेरे भाई का क्रिएटिनिन कम ही नहीं हो रहा था पहले हफ्ते में डायलिसिस एक बार होता था फिर जब तबीयत में ज्यादा सुधार देखने को नहीं मिला तो डॉक्टर ने हफ्ते में 2 बार डायलिसिस करवाने की सलाह दी| लेकिन हफ्ते में 2 बार डायलिसिस से भी कोई असर नहीं दिखा फिर उसके बाद हम हफ्ते में 3 बार डायलिसिस करवाने लगे |क्योंकि क्रिएटिनिन का लेवल कम ही नहीं हो रहा था और मेरे भाई की तबीयत सही होने की बजाए खराब होती जा रही थी| मेरा भाई पूरी तरह से निराशा हो गया था उसने तो ठीक होने की उम्मीद ही छोड़ दी थी|

जब डायलिसिस से भी कोई फर्क नजर नहीं आ रहा था तो डॉक्टर ने किडनी ट्रांसप्लांट की सलाह दी| लेकिन ये भी बताया कि किडनी ट्रांसप्लांट के बाद भी ठीक होने की कोई पूरी गारेंट नहीं होती है| एक तो किडनी ट्रांसप्लांट का खर्चा भी बहुत था ऊपर से ठीक होने की कोई गारेंट भी नहीं थी आप तो जानते ही होंगे कि एक माध्यम वर्गी परिवार के लिए 10 लाख कितनी बड़ी रकम होती हैं| मेरे भाई ने तो अब इलाज करवाने से मन कर दिया था|

फिर एक दिन मैंने सोश्ल साइड पर kidney treatment की विडियो देख रहा था,तभी मैंने वहाँ पर Ayurvedic kidney treatment without dialysis की विडियो देखी उसमें बता रहे थे Creatinine treatment in Ayurveda से कैसे किडनी की खराबी को ठीक किया जा सकता हैं| मैंने सोचा क्यों न एक बार आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट करवाकर देखा जाए|

मैंने देखा कि कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल किडनी का ayurvedic kidney Treatment करता है वो भी बिना डायलिसिस के| अलगे ही हफ्ते हम दिल्ली पहुंचे और वहाँ कर्मा हॉस्पिटल के डॉ. पुनीत से मिले उन्होने  पहले पिछली kft रिपोर्ट मांगी और मेरे भाई को कम के कम 1 साल तक cretinine treatment करवाने की सलाह दी| 6 महीने तक रेगुलर आयुर्वेदिक औषधि और डाइट फॉलो करने से क्रिएटिनिन का लेवल 22 mg/dl से कम होकर 1.86 पर आ गया और ये हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं था क्योंकि मेरे भाई ने तो ठीक होने की उम्मीद तक छोड़ दी थी ये सब संभव हो पाया हैं कर्मा आयुर्वेदा के ayurvedic treatment लेने से | मेरी सभी किडनी रोगियों के लिए सलाह और प्रार्थना है कि किडनी से संबन्धित किसी भी परेशानी में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से सलाह जरूर लें| जिनके Ayurvedic Treatment से मेरा भाई नरेंद्र कुमार आज पूरी तरह स्वस्थ हो पाया है| जिसके लिए में डॉ. पुनीत का धन्यवाद करता हूँ|

Comments

Popular posts from this blog

किडनी में खराबी के लक्षण को अनदेखा करना पड़ सकता है भारी !